उबले निम्बू का सेवन कर पाए मोटापे और कई अन्य चीज़ो से राहत

फीचर्ड हेल्थ

भारत में हर दूसरा प्राणी अपने शरीर से परेशान है, कोई अपने मोटापे से तो कोई आपने वेट न बढ़ पाने से | सुबह होते ही अलग अलग तरह से लोग अपने शरीर के लिए कुछ ना कुछ करना चालु कर देते हैं | कोई उठते ही पानी पिने में विस्वाश रखता है तो कोई दौड़ने में | पर हम कहेंगे इन सब के बदले बस निम्बू का पानी पी कर भी हो सकता है वह जिसके लिए आप सालो से कर रहे मेहनत |

via

क्या आप जानते है कि रोज सुबह नींबू पानी से यह फायदा और बढ़ जाता है। इसको पीने से आपको कई बीमारियों से निजात मिलेगा। नींबू में भारी मात्रा में विटामिन सी और फाइबर पाया जाता है। बह इसे पीने से आप अपने को दिनभर तरोताजा महसूस करेगें। साथ ही इससे स्फूर्ति बढ़ती है और मौसमी रोगों से बचाता है। नींबू पानी का इस्तेमाल आदि काल से किया जा रहा है। अब तो इसको पीने की सलाह डाक्टर और डाइटिशियन भी देते है। आपने नींबू पानी पीने के बारें में तो खूब जाना होगा, लेकिन उबले नींबू का पानी के बारें में नहीं सुना होगा।

via

नींबू को छिलके के साथ उबालना आपको अजीब लग रहा होगा, कि ऐसे कैसे हो सकता है। लेकिन आप यह बात नहीं जानते होगे कि उबले नींबू में भी सभी पोषक तत्व पाएं जाते है। यह आपको की बीमारियों से बता सकता है। इससे आपका इम्यूनिटी सिस्टम ही मजबूत नहीं होगा, बल्कि इससे आपका वजन कम होने के साथ-साथ और भी कई फायदे मिलेगे।

via

उबले नींबू में फ्लावोनोइड्स से भरपूर होता है। इसके साथ ही इसमें अधिक मात्रा में विटामिन सी, ए, बी -6 और ई, कैल्शियम, आयरन और जिंक के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाएं जाते है। जानिए इसके फायदे और बनाने के तरीके के बारें में।

via

हेल्दी रखता है सबका पाचन सकती :

via

नींबू में भरपूर मात्रा में क्टिन फाइबर त्तव पाएं जाते है। जो कि आपके द्वारा खाई हुई चीजों को ठीक ढंग से पाचन कराता है। जिससे आपको कभी भी पाचन संबंधी समस्या नहीं होती है।

सर्दी झुखाम से बचने के लिए भी करें सेवन :

via

सर्दियों के मौसम में सबसे जल्दी हमें सर्दी-जुकाम होता है। जोकि एक आम समस्या है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान है, तो आप इसका सेवन करें। इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं जो सर्दी को तुरंत गायब कर देता है।

इम्यून सिस्टम ठीक रहता है :

via

नींबू उबलने के बाद इसके छिलके की अरोमा उत्‍सर्जित होकर एनर्जी के स्‍तर को बढ़ाने में मदद करता है। जिसके कारण इसमें विटामिन-सी की अधिक मात्रा पाया जाता है। जिसको पीने से आपकी इम्यूनिटी बढ़ती है।

मोटापा से बचाये :

via

नींबू को उबालकर पीने से शरीर में मौजूद विषैले तत्व बाहर निकल जाते है। जिसके कारण आपका पाचन तंत्र ठीक ढंग से काम करने लगता है। इसके साथ ही मेटाबॉल्जिम को बढ़ाता है। जिससे आपका मोटापा गायब हो जाता है।

Featured Image Courtesy 

यह भी पढ़े : सावधान !!! लव बाइट्स बन सकते हैं जान के दुश्मन

Review Overview

Summary

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *