मेरा दावा है आपको पता ही नहीं होगा भारत में कितनी तरह के पराठे बनते हैं

खान-पान फीचर्ड

भारत चटोरों का देश है, भारत खाने-खिलाने का देश है, भारत जायकों का देश है, भारत स्वाद का देश है, भारत पराठों का देश है। हमारे देश में पराठें सिर्फ पराठों पर ही सिमित नहीं है, बल्कि यह देश की आन बान और शान भी है। इस देश के लोग जितना पराठों से इश्क करते हैं उतना प्यार तो यह अपने पार्टनर से भी नहीं करते। यही लगाओ लोगों कुछ अलग करने पर मजबूर करता है, यहीं कारण है कि देश में जितनी भाषाएँ नहीं है उससे ज़्यादा तो पराठों की वैरायटी है। मैं अपने घर की बताऊँ तो रात में जो सब्जी बची है वो 100% सुबह पराठों के अन्दर दबी मिलती है। पराठों का जिसने सबसे पहले अविष्कार किया होगा उसने भी कभी यह नहीं सोचा होगा कि उसके अविष्कार का इस तरह उपयोग किया जाएगा। मीठा हो या नमकीन, Veg हो या Non Veg, साहब हर चीज़ का तो पराठा बन जाता है।
मैं जानता हूँ कुछ लोगों को अभी से ही मुंह में पानी आ गया होगा। मगर जनाब अभी शुरू ही नहीं हुआ। मेरा दावा है इस आर्टिकल को पढने के बाद आपका मुंह एक समुद्र में बदल जाएगा।

आलू का पराठा

via

अगर पराठों की कोई दुनिया होती तो निश्च्चित रूप से आलू के पराठे ही उस दुनिया के राजा होते। इनकी लोकप्रियता काफी ज़्यादा है, और काफी लोग इन्हें पसंद करते हैं।

गोभी का पराठा

via

उत्तर भारतीयों की सबसे पसंदीदा नाश्ता में से एक है गोभी का पराठा। यह पराठे भी वैसे ही बनाए जाते हैं जैसे आलू के बनाते हैं।

पनीर पराठा

via

अगर आप गोभी आलू के पराठे खा-खा कर परेशान हो चुके हैं तो आप पनीर के पराठे ट्राय कर सकते हैं। यह पंजाबियों के विशेष भोजन में से एक है। यह काफी लज़ीज होता है।

कीमा पराठा 

via

कीमा पराठों को भी भारत में उतना ही पसंद किया जाता है जितना कि आलू के पराठों को। और कुछ लोग कहते हैं भारत सहिष्णु नहीं है। वैसे बता दें इस पराठे को मुगलई कुजीन से से लिया गया है, जिसे मुगलई बादाशाह बनवा कर खाते थे।

हरी मिर्ची का पराठा 

via

आलू, गोभी, मूली के पराठे तो आपने खूब खाए होंगे और निश्चित तौर पर आप इनके दीवानें भी होंगे। मगर क्या आपने कभी हरी मिर्ची का पराठा चखा है? यदि नहीं, तोकभी अवसर मिले तो इस चटपटे पराठे का स्वाद अवश्य लें।

मीठा पराठा 

via

अगर मिर्ची का पराठा खा कर ज़बान जलने लग गयी हो तो चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है क्योंकि हमारे पास मीठे पराठे भी होते हैं। मैं जब छोटा था मेरी माँ अक्सर मुझे मीठा पराठा बना कर खिलाती थी, शायद आपमें से कई लोगों के मुंह में आज भी उस मीठे पराठे की मिठास घुल रही होगी।

चॉकलेट पराठा

via

चॉकलेट किसे नहीं पसंद बच्चों से ले कर बूढों तक सब के दीवाने हैं। ख़ास तौर पर बच्चों की तो जान होती है चॉकलेट। तो अगर आप यह पराठा अपने घर में बनाते हैं तो इस बात की तो ग्यारंटी है कि बच्चों को यह जरुर पसंद आएगा।

पिज़्ज़ा पराठा

via

हम भारतीय हैं हमें विदेशी चीजें कम ही पसंद आती है। मगर जो चीज़ हमें पसंद नहीं आती उस विदेशी चीज़ को हम देशी लुक दे देते हैं। उसी का एक उदहारण है यह चीज स्टफ्ड परांठा (Cheese Stuffed Paratha) यानि कि पिज्जा परांठा। यह सब्जियों से भरा परांठा होता है जो आपको और खास तौर पर बच्चों को ये पिज्जा परांठा बहुत अधिक पसन्द आयेगा।

अगर आप भी किसी ख़ास तरह के पराठों के बारे में जानते हैं तो कमेंट में जरुर बताएं।

THUMBNAIL RESOURCE

Review Overview

Summary

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *