कमाओ और खाओ की बजाय, खाओ और कमाओ का फंडा है इस नौकरी का

खान-पान फीचर्ड

हर रोज खाने की टेबल पर खाने के स्वाद को लेकर होने वाली चर्चा या फिर यूँ कहूँ की नोकजोक,हर घर की कहानी है। “इसमें नमक कम है, आज ये कैसा खाना बनाया है कोई स्वाद ही नहीं है, वाह आज तो बड़ा स्वादिष्ट खाना बना है”।ऐसे जुमले आपके घर पर भी सुनने को मिलते ही होंगे। खाने के स्वाद को लेकर चर्चा हर कोई करता है लेकिन खाने के स्वाद को बारीकी से समझने वाले भी कुछ लोग हमारे बीच होते हैं, जो किसी भी स्वादिष्ट खाने की खूबियाँ या बिना स्वाद के खाने कि खामियां उसे बनाने में इस्तेमाल किये गए मसालों और सामग्री के रूप में गिना देते हैं। आप भी उनमे से एक हो सकते हैं।

via

खान- पान के स्वाद को बारीकी से  जानने और समझने वाले लोगों के लिए ही है “फ़ूड टेस्टर” नाम का करिअर आप्शन।

आज के समय में फ़ूड इंडस्ट्री अपने चरम पर है और इस फील्ड में करिअर के अनेको आप्शन बन रहे हैं। बड़ी – बड़ी फ़ूड मैनुफेक्चरिंग कंपनीज, रेस्टोरेंट्स, होटल, फ़ूड टेस्टर को हायर करते हैं, अपने प्रोडक्ट के सही स्वाद और गुणवत्ता को बखूबी परखने के लिए। अगर आप में स्वाद को परखने की एक अलग खूबी है तो यह काम आपके लिए ही है।

via

 

योग्यता-

  1. फ़ूड टेस्टर के तौर पर  वैसे तो आपके अनुभव के आधार पर भी काम मिल सकता है लेकिन उसके लिए आपको लोगों का अपने ऊपर विश्वास बनाना जरुरी होगा, साथ ही साथ इस बात  भी ख्याल रखना जरुरी है कि किसी खाद्य सामग्री की आपको कोई एलर्जी तो नहीं है, अगर है तो यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।
  2. आपकी उम्र १८ वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिये।
  3. कुछ कंपनीज में एक प्रोफ्फेश्नल फ़ूड टेस्टर के तौर पर उन लोगो को लिया जाता है जिनके पास फ़ूड साइंस से सम्बंधित डिग्री या कोई सर्टिफिकेट हो।

प्रचलित फ़ूड टेस्टर जॉब-

वाइन टेस्टर- वाइन टेस्टिंग एक कला है या साइंस ये अभी भी बड़ा ही रोचक प्रश्न बना हुआ है। वाइन टेस्टिंग अब हमारे देश में भी प्रचलित हो चुकाहै भारत में वाइन उत्पादन अब बहुत होने लगा है और इस क्षेत्र में टेस्ट एक्सपर्ट्स की जरुरत होती है।

via

टी टेस्टर- हर घर में एक न एक ऐसा कोई होता है जो बहुत ज्यादा चाय पीता है, चाय के बिना उसका काम ही नहीं चलता है, सूर्योदय होने से लेकर सूर्यास्त होने तक भी चाय पीने वाले चाय के दीवाने मिल जायेंगे। इस चाय की दीवानगी ने ही चाय को सबसे ज्यादा उपयोग में आने वाला पेय बनाया है। और यही कारण है कि चाय का उत्पादन करने वाली कंपनीज अपनी गुणवत्ता को अच्छा बनाये रखने के लिए टी टेस्टर को हायर करती हैं।

via

टी टेस्टिंग के लिए कई ऐसे कॉलेज हैं जो इसमें कोर्स करवाते हैं और यहाँ से देश की ज्यादातर चाय बनाने वाली कंपनियों में टी टेस्टर्स हायर किये जाते हैं। जिनकी सैलरी लाखों में होती है। पर यह काम इतना आसान नहीं है चाय को टेस्ट कर के अपना निर्णय देने वाले एक्सपर्ट्स एक दिन में 500 से भी ज्यादा तरह कि चाय को चखते हैं और फिर निर्णय लेते हैं। 

चोकलेट टेस्टर- चोकलेट टेस्टर, नाम से ही चोकलेट का शानदार अरोमा और टेस्ट मुह में आ गया होगा आपके, और आएगा भी क्यों नहीं, चोकलेट किसे पसंद नहीं होती। चोकलेट से बिगड़ा हुआ मूड भी सही हो जाता है। चोकलेट टेस्टर नाम के करियर आप्शन के नाम से आपका मूड भी जरुर अच्छा हो गया होगा।

via

चोकलेट टेस्टर का काम अलग अलग तरह के टेस्ट, टेक्सचर, को टेस्ट करना है, इस काम के लिए ट्रेनिंग भी जरुरी है। चोकलेट टेस्टिंग में ट्रेनिंग के लिए देश में कुछ संस्थान है जो सर्टिफिकेट और डिप्लोमा प्रदान करते हैं।

Tagged

Review Overview

Summary

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *