इन आदतों वाले लोग कभी नही बन सकते अमीर

इंस्पिरेशन ट्रेंडिंग

शास्त्रों में इंसान के जीवन के सब राज छिपे हैं उसे क्या करना चाहिए, क्या नहीं। सफल होने के लिए क्या करना चाहिये और एक असफल व्यक्ति कैसे व्यवहार करता है आदि बातों के बारे में भी हमारे शास्त्रों में विस्तार से जानकारी दी गयी है। जो कोई इंसान शास्त्रों में बताई जीवन पद्धति का अनुसरण करता है उसे कभी कठिनाईयों का सामना नहीं करना पड़ता। हमारे इन्हीं बहुमुल्य शास्त्रों में यह भी बताया गया है कि “व्यक्ति जैसे कर्म करता है उसको वैसा ही फल भी मिलता है।” ये एक वाक्य हर व्यक्ति पर लागू होता है और किसी भी व्यक्ति के जीवन की दिशा और दशा बदलने के लिए काफी है। उन सभी कामों का जिक्र भी शास्त्रों में किया गया है जो किसी भी व्यक्ति को दरिद्र और कंगाल बनाते हैं जिन से बच कर हम अपने जीवन को विकास के मार्ग की तरफ मोड़ सकते हैं।

आपका भी कभी सामना हुआ होगा 

via

आपका सामना कभी न कभी ऐसे लोगों से जरूर हुआ होगा जो अपने जीवन में बहुत मेहनत करते हैं बावजूद इसके उन्हें जीवन भर सफलता नहीं मिलती। या ऐसे भी लोग होते हैं जो बहुत मेहनत से पैसा कमाते हैं लेकिन उनके पास पैसा टिक नहीं पाता। दरअसल इन सब परेशानियों के पीछे का कारण हमारे शास्त्रों में बताया गया है जिनकी वजह से या तो व्यक्ति को सफलता नहीं मिल पाती या फिर पैसों की तंगी रहती है। ऐसे ही कुछ कारण हैं

धोखा देना व नीतियों का पालन न करना

via

अगर आप किसी गलत इंसान के साथ अपना जीवन जी रहे है तो ये तय है कि आप अपना जीवन बर्बाद कर रहे हैं। आपको जल्द से जल्द उस इंसान का साथ छोड़कर अच्छे लोगो की संगत में रहना शुरू करना होगा तभी आप खुश रह पाएँगे ।

रामचरितमानस के अनुसार 

via

रामचरितमानस के अनुसार जो लोग अपने साथी, सखा, या जीवन साथी, भाई को धोखा देते हैं, उन लोगों को जीवन भर पैसों की कमी रहती है। जो लोग नीतियों का पालन नहीं करते उनकी सफलता में भी कई रुकावटें आती हैं। बड़ी सफलता के लिए चतुराई और नीति की आवश्यकता होती है। इसलिए नीति का पालन करना भी जरुरी है ।
धन का लालच

via

रामचरितमानस में भी कहा है समाज मे जो व्यक्ति किसी के पैसों को देख कर अपना मन ललचाते है अर्थात किसी के पैसों पर बुरी नियत डालते हैं वो मेहनत करके पैसा कमाने की बजाए दूसरों के पैसों पर कब्जा करना चाहते हैं। ऐसे लोगों हमेशा पैसों की कमी रहती है। यह भी बताया गया है कि जो इंसान पैसों के पीछे ज्यादा भागता है वो कभी अमीर नहीं बन पाता। इसलिए अगर आपके अंदर ये अवगुण है तो इसको तुरंत बदल लें वरना आपको कंगाल बनने से कोई नही रोक सकता ।

नशा नाश करता है

via

हमारे यहां शास्त्रों में बताया गया हैं कि जो इंसान हद से ज्यादा नशा करता हैं उसका धन,मान सम्मान सब कुछ लूट जाता हैं। जिस किसी को भी नशीले पदार्थ की लत लग जाती हैं उनका जीवन नष्ट होता जाता हैं। शास्त्रों के अनुसार ऐसे लोगों को घर में कभी भी मां लक्ष्मी निवास नहीं करती। उनका जीवन हमेशा अभावों में गुजरता है ।

आराम की जिंदगी से बाहर नहीं आने वाले 

via

अगर आप भी चाहते हैं कि आप धनवान हो जाएं तो आपको जल्द से जल्द आपने आराम वाली जिंदगी से बाहार आना पड़ेगा। काम की व्यस्तता ही आपके लिए आपका आराम होना चाहिए। सुख, चैन में डूबे रहने वाले व्यक्ति कभी अमीर नहीं बन सकते।

योजना बना कर खर्च करें

via

अगर आपके पास पैसे हैं मगर आपको यह नहीं पता कि उन्हें कैसे, कब और कहाँ खर्च करना है तो आपकी यह आदत भी आपको कंगाल बना सकती है। इसलिए हर काम को योजना बना कर करें। अपनी अभी की जिंदगी और रिटायरमेंट के बाद की जिंदगी दोनों के लिए फाइनेंशियल योजना बना लें।

छोटी सोच

via

कुछ लोग होते हैं जिनकी जेब खाली होती है वहीं कुछ लोग होते हैं जिनकी सोच खाली होती है। ऐसे लोग मानसिकता बना लेते हैं कि यह कभी अमीर नहीं बन सकते और यही मानसिकता इन्हें धीरे-धीरे कंगाल बना देती है।

THUMBNAIL SOURCE

Review Overview

Summary

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *