ताज का दीदार करना चाहते हैं तो जान जाइये, लग सकते हैं 1000 रुपये

ट्रेंडिंग

अब ‘ताज’ का दीदार करने के लिए आपको 1000 रुपये तक का भी टिकट लेना पड़ सकता है। नहीं नहीं आप कुछ गलत नहीं सुन रहे हैं । ‘ताज’ का दीदार करने के लिए अब आपको जल्द ही नए नियम अपनाने होंगे।

via

ताजमहल का नाम सात अजूबों में सबसे पहले नम्बर के रूप में दर्ज है। क्या आप कभी इस खूबसूरत जगह पर घूमने गए हैं ? अगर नहीं, तो हम आपको बता देते हैं कि अब ताज की सैर करना इतना आसान नहीं है। इसके लिए आपको थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

via

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ताजमहल के संरक्षण के लिए कुछ कदम उठाने जा रहा है। इन नए नियमों में वहां आने वाले टूरिस्टों की संख्या हर दिन 40,000 सीमित करना और हर टूरिस्ट के लिए 17वीं सदी के मुगल स्मारक के परिसर में अधिकतम तीन घंटे घूमने की समय सीमा तय करना शामिल है।

via

संस्कृति सचिव रविंद्र सिंह ने हाल ही में एएसआई के अधिकारियों, आगरा जिला प्रशासन के प्रतिनिधियों और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के अधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की जिसमें यह फैसला लिया गया।

40,000 से ज्यादा लोग नहीं जा सकते घूमने :

via

मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि टिकटों की ब्रिकी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों 40,000 की संख्या पर रोक दी जाएगी। इसके अलावा यह भी तय किया गया कि जो लोग पूरे ताजमहल के साथ मुख्य तहखाने को भी देखना चाहते हैं, उनके लिए 100 रुपये का टिकट होगा। वहीं जो लोग तहखाने को नहीं देखना चाहते उनके लिए 50 रुपये का टिकट होगा जो फिलहाल 40 रुपये का है।

via

सुबह से दोपहर 12 बजे तक 20,000 लोग ताजमहल देख सकेंगे और वहीं दूसरी पाली में 12 बजे से शाम तक 20 हजार लोग ताज का दीदार कर सकेंगे।

via

विदेशी टूरिस्टों के लिए टिकट की कीमत 1000 रुपये है वहीं जो भारतीय 40,000 की संख्या पार होने के बाद भी ताजमहल देखना चाहते हैं, वे 1000 रुपये का टिकट खरीदकर ताजमहल देख सकते हैं।

ऐसा बताया जा रहा है कि पीक सीजन में ताजमहल देखने आने वालों की संख्या 60-70 हजार तक पार कर जाती है।  

via

तो जनाब हम तो आपको यही सलाह देंगे अगर जाना चाहते हैं ताज महल का दीदार करने तो जल्दी जल्दी घूम आइये | ना जाने आगे क्या हो पता चले आप आगरा गए और पता चले की 40,000 लोगो ने तो पहले ही टिकट खरीद लिया है अब ताज महल देखने का मौका कल ही मिलेगा |

via

यहां आपको ‘ताज’ से जुड़ी एक और खास खबर बता दें कि साल 2017 में यूपी टूरिज्म की बनाई गई बुकलेट में ताजमहल को जगह नहीं दी गई थी।

via

वैसे हर साल यूपी में उत्तर प्रदेश टूरिज्म डिपार्टमेंट की एक आधिकारिक बुकलेट बनती है जिसमें यूपी के हर बड़े टूरिज्म प्लेस के बारे में लिखा जाता है और साथ ही उस जगह की फोटो भी छापी जाती है। हर साल की तरह 2017 में भी यूपी टूरिज्म ने बुकलेट बनवाई गई थी लेकिन उसमें ताज को इस 32 पेज की बुकलेट में जगह नहीं दी गई थी।

Featured Image Courtesy 

यह भी पढ़े : 

क्या आप जानते हैं यह राजा रोल्स रॉयस का इस्तेमाल सिर्फ कचरा फेकने के लिए करते थे

Tagged

Review Overview

Summary

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *