क्या आपको पता है लंच बॉक्स में यह खाना बना सकता है आपका दिन रॉकिंग

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क्या आप भी सुबह उठते ही यह सोचने लग जाती हैं की लंच में क्या बनाऊ क्या ले कर जाऊ ? अगर हाँ तो बस अब आपकी यह टेंशन हम दूर कर देंगे | जी हाँ हम आपको कुछ ऐसे डिश के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपका दिन रॉकिंग बनाने में आपकी बहुत ज्यादा मदद करेगा |

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लंच में हर दिन कुछ खास होना चाहिए एक जैसा खाना खा-खाकर कोई भी पक जाएगा इसलिए जब खाना पकाना ही है तो पकने वाला खाना क्यों पकाएं कोई ऐसा पकवान बनाएं जिसे खाने के बारे में सोचते ही भूख लग जाए तो आइए आपको बताते हैं ऐसे कौन से बेस्ट लंच फू़ड हैं जिन्हें आप अपने साथ ऑफिस में लंच बॉक्स में डालकर ले जा सकती हैं या अपने बच्चे और पति के लंच बॉक्स में पैक  कर सकती हैं। तो आइए आपको कुछ स्पेशल लंच के बारे में बताते हैं जिनकी खुशबू से आपके पास बैठने वालों की भूख भी बढ़ जाएगी।

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अगर आप अभी तक लंच में परांठे, पुलाव, रोटी सब्जी, ब्रेड ऐसा ही कुछ भी लेकर जा रही थी तो इन्हे जानने के बाद आपके लंच का मेनू बदल जाएगा। क्यों कि ये ऐसे लंच है जिन्हें बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगेगा और इसका स्वाद भी आपको पसंद आएगा।

1. अंडे वाला चावल (egg rice) :

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अंडे वाला चावल बनाने में आपको पुलाव से भी कम समय लगेगा | आप इसे आराम से बना सकते हैं | जितना समय आपको अंडा ब्रेड बनाने में लगता है उतना ही समय आपको अंडा चावल बनाने में भी लगेगा |

2. पनीर रोल :

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पनीर रोल अगर आपने अभी तक नहीं बनाया तो अब से इसे बनाना शुरू कर दीजिए क्योंकि ये हेल्दी भी है और टेस्टी भी है। इसे बनाने में परांठे जितना समय ही लगता है। अगर आपको ज्यादा तेल खाना पसंद नहीं है तो आप रोटी की तरह भी इसे बना सकते हैं।

3. चीला :

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चीला कई तरह की सब्जियों, प्याज, टमाटर, अदरक और लहसून को मिला कर बनाया जाता है। इसे बनाने में 5 मिनट से भी कम समय लगता है आप चाहें तो इसमें पनीर भी छोटा छोटा काटकर डाल सकते हैं इससे चीला और भी हेल्दी बनेगा। यानी बेसन या मूंग दाल से बनने वाला चीला आपके लिए हर तरह से हेल्दी ही है।

4. बर्गर :

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अब आप बर्गर का नाम सुनते ही यह सोचेंगे की यार बर्गर तो हेल्दी नहीं है | और इस बात पे काफी ज्यादा बेहाश भी हो चुकी है | डायटिशियन मेहर राजपूत ने हमें बता चुकी हैं कि अगर आप मैदे की जगह हॉल वीट वाले बन से बना बर्गर खाती हैं तो ये आपके लिए अच्छा होगा। हॉल वीट वाले बन से बर्गर बनाकर खाते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। ये उतना ही हेल्दी है जितनी रोटी होती है। ये हल्का होता है और पचने में भी कम समय लगता है। आपके बर्गर में जितनी कम क्रीमी ड्रेसिंग होंगी वो उतना ही हेल्दी होगा। लंच में भी ये आसानी से पैक हो जाएगा।

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रोटी सब्जी रोज रोज खा कर हर कोई परेशान हो जाता है | कभी कभी बदल-बदल कर खाना खाना चाहिए इससे हमे अच्छा भी लगेगा और खाने की इच्छा ही होगी |

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