जाने अच्छी सेहत के लिए कब क्या खाएं

फीचर्ड हेल्थ

इंसान का पूरा जीवन तीन चीजों पर आश्रित रहता है। इन्हीं तीन चीजों के लिए वो जीवन भर मशक्कत करता है। यह तीन चीज़ है रोटी, कपड़ा और मकान।
मगर आजकल इंसान रोटी कमाने की जद्दोजहद में कपड़े और मकान पर तो ध्यान देता हैं जबकि रोटी यानी खाने पर उतना ध्यान नहीं देता। आजकल दिनप्रतिदिन युवाओं में बढ़ती बीमारी का कारण यही है। दरअसल हमारी भारतीय संस्कृति एक विस्तृत संस्कृति है। हमारी परंपरा में भोजन के कुछ सामान्य नियम हैं,  हर इंसान को अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहिए, उसे कब और क्या खाना है जिससे वह अपने आपको स्वस्थ रख सके। सेहतमंद और तरोताजा बने रहने के लिए जरूरी है घर के हर सदस्य को पता हो खान-पान से संबंधी उपयोगी एवं आवश्यक जानकारियां आइए उन्हें जानते हैं।

बिना नहाए खाना न खाएं

via

हमारी संस्कृति के अनुसार हमें बिना नहाए खाना नहीं खाना चाहिए। खाना हमेशा प्रातः स्नान के बाद ही खाएं।

भोजन को चबाकर खाएं

via

कई लोग भोजन को जल्दबाजी में खाते हैं जिसके कारण चबा नहीं पाते इसलिए जब भी भोजन करो तो आराम से चबा कर खाओ।

पेटभर कर भोजन न करें

via

आप जब भी भोजन करें इस बात का विशेष ध्यान रखें कि कभी पेट भोजन न करें। हमेशा भोजन तीन-चैथाई पेट ही करना चाहिए।

इससे भी स्वास्थ्य हानि

via

कई बार हम भूख लगने पर पानी पी लेते हैं और प्यास लगने पर खाना खा लेते हैं। मगर ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए। शरीर को जिस वक्त जिस चीज़ की जरूरत हो उस वक्त उसे वही चीज़ देनी चाहिए।

थोड़ा-थोड़ा कर पानी पिये

via

भोजन के बीच में प्यास लगने पर एक दम से पानी न पिए बल्कि थोड़ा-थोड़ा करके पानी पीना चाहिए। वहीं इस बात का ध्यान रखें कि भोजन के तुरंत पहले या अंत में तुरंत पानी नहीं पीना चाहिए।

समय का ध्यान रखें

via

यह दुनिया भागदौड़ भरी दुनिया है। यहां काफी व्यस्तता रहती है, ऐसे में भोजन के लिए एक नियमित समय बांध ले। कितनी भी व्यस्तता हो निश्चित समय पर भोजन अवश्य कर लें।

बासी खाना न खाएं

via

बासी, ठंडा, कच्चा अथवा जला हुआ और दोबारा गर्म किया हुआ भोजन स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक होता है इसलिए ऐसे भोजन से बचें।

सलाद खाएं

via

खाने के साथ सलाद और अंत मे फल जरूर खाना चाहिए। यह सेहत के लिए लाभकारी होता है।

THUMBNAIL SOURCE 

Review Overview

Summary

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *