अगर आपने भी अपना ली प्यार में यह बातें तो कभी नहीं होगा ब्रेकअप

रिलेशनशिप

आज कल की दुनिया में प्यार एक खेल की तरह हो गया है। आज के दौर में जितनी जल्दी किसी से मोहब्बत हो जाती है मगर उतनी ही जल्दी ब्रेकअप भी हो जाता है। आप भी मेरी इस बात से पूर्णतः सहमत होंगे। दरअसल इसके पीछे कई कारण होते हैं। दरअसल दोस्ती के लिए या प्यार के लिए जरुरी होता है आपस में सोच मिलना, विश्वास करना, नीचा नहीं दिखाना, शक न करना, एक दूसरे की रिस्पेक्ट करना आदि। मगर इस भाग दौड़ भरी दुनिया में इतना सोचने का वक्त किसके पास है। मगर किसी को जानना बहुत जरूरी होता है क्योंकि अगर ऐसा नहीं होता है तो उस रिश्ते की उम्र ज्यादा लम्बी नहीं होती। विश्वास हर रिश्ते की बुनियादी जरूरतों में से एक है। ऐसा न होने पर छोटी-छोटी बातों पर झगड़ा होना आम हो जाता है, वहीं एक दूसरे को रिस्पेक्ट देना भी बहुत जरूरी होता है तो कभी एक दूसरे को नीचा दिखाने की कोशिश नहीं करना चाहिए। यह भी एक प्रमुख कारण है किसी भी रिश्ते का खत्म होने का या ब्रेकअप होने का।इसके अलावा और भी कई कारण हैं जिसके कारण ब्रेकअप हो सकता है आइये जानते है विस्तार से की ब्रेकअप के और कौन कौन से कारण हो सकते हैं।

विश्वास में कमी न रखें

via

जैसा कि मैं पहले भी बता चुका हूँ, किसी भी रिश्ते की बुनियादी नींव विश्वास पर ही टिकी होती है। जब एक पार्टनर दूसरे को धोखा देने का सोचता है या कोशिश करता है। और उसके पार्टनर को इस बात की भनक लगती है। ऐसी घटना का होना किसी भी रिश्ते की मौत का कारण होता है। इसलिए कभी भी अपने पार्टनर का विश्वास न तोड़ें।

एक दूसरे को नीचा न दिखाएं

via

प्यार के रिश्तें में कोई छोटा बड़ा नहीं होता। अगर आप किसी से प्यार करते हो तो उसके दिल को देखना चाहिए न कि उसके स्टेटस को। मगर चाहे कोई भी रिश्ता हो यानी दोस्ती हो या मोहब्बत अगर आप नीचा दिखाने लग जाते हो तो वो रिश्ता फिर ज़्यादा समय तक टिक नहीं पाता। इसलिए ऐसे किसी भी मज़ाक से बचे जो आपके पार्टनर के दिल को आहत करदे।

सम्मान करें

via

कई बार लोग मज़ाक में इतने डूब जाते हैं कि जाने-अनजाने परिवार या दोस्तों के सामने कई बार अपने पार्टनर की रिस्पेक्ट का भी ख़्याल नहीं रहता। अगर आप बार-बार अपने पार्टनर का मज़ाक बनाने की कोशिश करेंगे तो भी आपका ब्रेकअप हो सकता है। क्योंकि रिश्ते में एक दूसरे को सम्मान देना, और एक दूसरे की रिस्पेक्ट करना बहुत जरुरी होता है। इसलिए अपने पार्टनर को सम्मान दें।

बातचीत कम न होने दें

via

यह अक्‍सर देखने में आया है कि ब्रेकअप होने की मुख्य वजह पार्टनर्स बीच आपसी बातचीत का कम होना है। यही वजह है कि वे एक दूसरे की पसंद और नापसंद के बारे में भी जान नहीं पाते हैं। जिससे एक दूसरे के साथ बिना प्‍यार के बात करने से मन मुटाव ज्‍यादा बढ़ता है। इसलिए अगर आप भी चाहते हैं आपका रिश्ता कभी न टूटे तो अपने रिश्तें में बात की कमी न आने दें।

उम्मीदों का महल न बनाएं

via

अधिकतर लोग अपने पार्टनर से काफी उम्‍मीदें पाल लेते हैं। जो काफी हद तक सही भी मगर यह उमीदें ज़्यादा बढ़ने से यह ब्रेकअप का कारण भी बनती है। कई बार ऐसा भी होता है कि अगर आपका पार्टनर आपके मुताबिक घूमना, फिरना, मौज मस्‍ती करने में सफल नहीं होता है तो फिर आप में उसके प्रति सम्मान खत्म होने लगता है। और यही ब्रेकअप करने का कारण भी होता है।

दुर्व्यवहार न करें

via

हर रिश्‍ते में एक दूसरे को सम्मान न देना ब्रेकअप की एक बड़ी वजह होता है। अगर आप एक दूसरे के महत्व को नहीं समझते तो वो रिश्‍ता कभी आगे नहीं बढ़ सकता है। इसके अलावा एक दूसरे के साथ उचित व्‍यवहार व सम्‍मान बेहद जरूरी है। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपका ब्रेकअप कभी नहीं होगा।

शक न करें

via

हर वक्‍त एक दूसरे पर नजर रखना भी रिश्‍ते की नींव को खोंखला कर देती है। अपने पार्टनर पर भरोसा होना बेहद जरूरी है। सबसे बड़ी बात अगर निगेटिव फीलिंग्‍स आए तो उसे तुरंत क्‍िलयर करना जरूरी होता है।

thumbnail resource 

Review Overview

Summary

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *