जवानी के दिनों में भूल कर भी न करें यह गलतियां वरना हो सकता है जीवन बर्बाद

लाइफस्टाइल

कहा जाता है बच्चों का मन बेहद साफ होता है। उन्हें अच्छे और बुरे की समझ नहीं होती है। वे बिलकुल पानी को तरह होते हैं जिन्हें जिस सांचे में ढालो वे उस सांचे में ढल जाते हैं। शायद इसीलिए बच्चों को भगवान का रूप कहा जाता है। मगर जब यही बच्चे जब बड़े हो जाते हैं और जवानी की दहलीज पर कदम रख लेते हैं तो इस दौर में वे आसानी से अच्छे और बुरे में अन्तर समझ जाते हैं। ऐसे में माता पिता भी सोचते है की अब तो बच्चा बड़ा हो गया है और अपना भला-बुरे से अच्छी तरह से वाकिफ हो जाते हैं।ऐसे समय में माता पिता भी अपने बच्चों को पूरी आजादी दे देते हैं। मगर अचानक मिलने वाली इस आजादी की वजह से कुछ लड़के और लड़कियां गलत संगत में पड़ जाते है जिसकी वजह से समाज में इनका और इनके माता पिता का नाम काफी खराब हो जाता है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही आदतों के बारे में बता रहे है जिन्हें आपको जवानी में भूलकर भी नहीं करना चाहिये।

ड्रग्स की लत

via

अक्सर जवानी की दहलीज पर आते ही कई युवा नशे की आगोश में समा जाते हैं। इनमें सबसे खतरनाक है ड्रग्स की लत। धीरे धीरे इस लत की गिरफ्त में युवा इतने आ जाते है की ड्रग्स खरीदने के लिए माता पिता से पैसे मांगते है, सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि वे चोरी भी करने लग जाते हैं। इससे कई युवा लोगो की ज़िन्दगी पूरी तरह ख़राब हो जाती है इसलिए आप भूलकर भी जवानी के दिनों में ड्रग्स जैसे नशे की लत ना लगाये।

दारू और गुटखा खाने की लत

via

दारू के नशे ने कई लोगों के जीवन को बर्बाद किया है। जवानी के दिनों में दारु और अल्कोहल पीने की आदत पड़ जाने से जीवन की सभी राह धुलमिल हो जाती है। दारू पीने की वजह से व्यक्ति के फेफड़े धीरे-धीरे कमजोर होने लगते है और कई बार तो इसके कारण लीवर फ़ैल भी हो जाता है। वहीं अगर आप गुटखा खाते हैं तो इसकी वजह से आपके दांत जवानी में ही ख़राब हो जाते है और आपके वहीं गुटका के सेवन से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी भी हो सकती है। ऐसे लड़को के रिश्ते भी जल्दी से नहीं होते है।

बीड़ी सिगरेट पीने की लत

via

आजकल ऐसे युवाओं की तादाद दिन प्रति दिन बढ़ती ही जा रही है जो अपनी जवानी के दिनों में छुपकर बीड़ी और सिगरेट का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं। बीड़ी सिगरेट का धुआं धीरे धीरे जाकर आपके फेफड़ो में जमा हो जाता है और यही धुंआ कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी का कारण होता है। इसके लगातार ज़्यादा मात्रा में सेवन करने से शरीर कमजोर हो जाता है और हड्डियाँ दिखने लग जाती है। इसलिए आपके विनती है की आप लोग इनकी लत ना लगाये।

आलसी बने रहना

via

अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं जो अपनी जवानी की दिनों में भी घर में पड़े रहते है और कोई काम नहीं करते है तो इससे आपका नाम समाज में और भी निचा हो जाता है। वहीं अगर आप जवानी के दिनों में एक्सरसाइज नहीं करते हैं और दिन भर बस बैठे या लेते रहते हैं तो इससे आपकी उम्र घट जाती है और आप जल्दी ही बुढ्ढे लगने लगते है। पड़े रहने से धीरे धीरे शरीर भी बीमार रहने लगता है।

गलत संबंधो में फंस जाना

via

अक्सर जवानी के दहलीज़ पर आकर कई युवा फिसल जाते हैं। कई तो जोश में ऐसी गलतियाँ कर बैठते है जिसकी वजह से अपनी इज्जत और मान मर्यादा गवां बैठते है। मजे मजे में कई बार रेप, छेड़खानी जैसी घटनाये कर बैठते है जो की बिलकुल भी ठीक नहीं है।

पानी कम पीना

via

आपने अक्सर सुना होगा कि हमारे शरीर को पानी की काफी जरूरत महसूस होती है। जानकार का मानना है कि दिनभर में 7 या 8 गिलास से कम पानी पीने से बॉडी हाईड्रेट नहीं हो पाती है। ऐसे में स्किन ड्राय होने लगती है। इसी के कारण शरीर में झुरियाँ होने लगती है।

पूरी नींद न लेना

via

कई रिसर्च में यह साबित हुआ है कि अगर हम रात में 7 से 8 घंटे की नींद नहीं लेते है तो इससे स्ट्रेस, हार्ट डिजीज और हाई बीपी की प्रॉब्लम होती है। यह गलती समय से पहले बुढा बना सकती है।

thumbnail resource 

Review Overview

Summary

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *