तो यह है विराट कोहली के फिटनेस का राज, आइये जाने

फीचर्ड स्पोर्ट्स

विराट कोहली भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे ज्यादा पसंद करने वाले खिलाड़ियों में से एक हैं | विराट कोहली ही एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके बॉलीवुड स्टार्स के तरह फैन फॉलोइंग हैं | विराट को लोग सिर्फ अनुष्का या फिर उनकी बैटिंग की वजह से ही पसंद नहीं करते हैं।

via

बल्कि इस मामले में उनकी फिटनेस का भी बहुत बड़ा रोल है। विराट की अच्छी फिटनेस का असर उनके खेल में भी दिखता है फिर चाहे वो बैटिंग हो या फील्डिंग। जोरदार शॉट लगाने से लेकर चीते जैसी फुर्ती के साथ डाइव लगाकर गेंद को रोकने तक हर जगह उनकी फिटनेस नजर आती है। आज की तारीख में करोड़ों ऐसे युवा हैं जो विराट की तरह बॉडी चाहते हैं ।

via

विराट कोहली ने अपने कई इंटरव्यू में भी कहा है की वह अपने फिटनेस को ले के कोई भी लापरवाही नहीं बरतते | और यह चीज़ आप उनके स्टैमिना से देख ही लेते होंगे | विराट अच्छी तरह जानते हैं कि एख खिलाड़ी की सफलता का सारा दारोमदार उसकी फिटनेस पर ही निर्भर रहता है । आज हम आपको विराट की फिटनेस के कुछ सीक्रेट्स बता रहे हैं ।

  • # बाहर का खाना नहीं खाते हैं :

 

via

विराट कोहली की फिटनेस का सबसे बड़ा राज यह है कि वह कोशिश करते हैं कि कभी बाहर का या रेस्टोरेंट का खाना ना खाया जाए । वो कोशिश करते हैं और जब भी मौका मिले घर पर बना खाना ही खाएं। लेकिन टीम इंडिया के साथ दुनिया भर में घूमते रहने के कारण अक्सर ये संभव नहीं हो पाता है, ऐसे में वह विदेशी दौरों पर लैंब चॉप्स या पिंक सैलमन खाना पसंद करते हैं । 

#जंक फूड्स हैं दुश्मन :

via

विराट जंक फूड्स को अपना दुश्मन मानते हैं । विराट खुद को फिट रखने के लिए जंक फूड्स से दूर ही रहते हैं। वह फास्ट फूड और बाहर का कुछ भी अनहेल्दी खाने के बजाय एक प्रॉपट डायट को फॉलो करते हैं । जैसे वह फ्राइड चिकन न खाने की सलाह देते हैं और खुद फ्राइड चिप्स की जगह व्हीट क्रैकर्स खाते हैं ।

#पानी से है प्यार :

via

पानी आपकी अच्छी सेहत के लिए सबसे जरूरी होता है और वो भी साफ और शुद्ध पानी । इसलिए विराट कोहली भी खाने से ज्यादा पीने का पान का ख्याल रखते हैं और सिर्फ मिनरल वॉटर ही पीते हैं । वह ज्यादातर एवियन वॉटर पीते हैं जो कि फ्रांस से आता है ।

#एक्सरसाइज से है प्यार :

via

विराट खाने के साथ-साथ एक्सराइज के महत्व को भी जानते हैं और उनके जिन मसल्स की लड़कियां दीवानी हैं उसके लिए वह घंटों जिम में वर्कआउट करते हैं। वह समय मिलने पर हफ्ते में कम से कम 4-5 दिन नियमित तौर पर जिम में पसीना बहाते हैं। एक्सरसाइज से न सिर्फ आपकी मांसपेशियां मजबूत बनती हैं बल्कि आपकी भूख भी बढ़ती है और इससे आप स्वस्थ रहते हैं।

यह भी ज़रूर पढ़े: 

जाने इन दिग्गज क्रिकेटर्स के बारे में जो क्रिकेट के अलावा गवर्नमेंट जॉब में भी हैं

Featured Image Courtesy

Tagged

Review Overview

Summary

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *