मिस्र के ब्यूटी सीक्रेट्स कर सकते है आपको और भी ख़ूबसूरत

फीचर्ड लाइफस्टाइल

आज से ही अपनाये मिस्र के ब्यूटी सीक्रेट्स

सुंदर दिखना कौन नहीं चाहता हैं ? और इसके लिए महिलाएं ना जाने किन-किन चीज़ो का इस्तेमाल भी करती हैं, परन्तु उन्हें ज़्यादा कुछ परिणाम नहीं देखने को मिलते है? यदि आप सोच रहे है क्या किया जाए, तो क्यों ना मिस्र के सौंदर्य रहस्य के बारे में जाना जाए जो माने जाते है कारगर।

क्या आप जानते हैं कि सबसे अधिक सौंदर्य रहस्य, मेकअप चीजें और सौंदर्य युक्तियाँ मिस्र के हैं ? अगर ‘नहीं’ आपका उत्तर है, तो आपको ज़रूर जानना चाहिए। आपको मिस्रियों के विभिन्न चित्रों और अन्य कलाकृतियों को देखकर पता चलता होगा की वें कितनी ख़ूबसूरत होती थी और आज भी होती हैं, तो ऐसा क्या है जो उन्हें बनाता था बेहद सुंदर और जिन्हें अपना कर आप बन सकती है और भी खूबसूरत।

तो चलिए जानते है मिस्र के सौंदर्य रहस्य:

1 – नारियल तेल से बेहतर कुछ नहीं

via

हम देखते हैं कि मिस्र की महिलाओं को लम्बे और घने बालो से प्यार होता था और इसके लिए वे नारियल के तेल के साथ एक्स्ट्रा वर्जिन ओलिव का तेल इस्तेमाल करती थी और अपने बालों को स्टाइल करने के लिए, महिलाए शिया मक्खन का इस्तेमाल करती थी।

2 – कॉफी स्क्रब

via

त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए, महिलाये कॉफ़ी स्क्रब जो की सभी प्राकृतिक सामग्री से बनाया जाता है का इस्तेमाल करती थी। कॉफी पाउडर, एक चम्मच शहद और एक चम्मच नारियल के तेल के साथ यह स्क्रब बनाया जाता है।

3 – स्नान के लिए दूध और शहद

via

स्नान करने के लिए कच्चे शहद का व्यापक इस्तेमाल किया जाता था क्योंकि इसमें एक्सफोलिएटिंग और हाइड्रेटिंग गुण थे। दूध के साथ कच्ची शहद का उपयोग स्नान के लिए किया जाता था और इससे चेहरे पर अतिरिक्त चमक भी आती थी।

4 – स्नान के लिए मृत समुद्र(डेड सी) का नमक

via

मिस्र की महिलाए आमतौर पर क्लियोपेट्रा युक्त नमक का प्रयोग करती थी जो की ‘मृत समुद्र’ से लिया जाता है। इससे स्नान करने से त्वचा की समस्याएं दूर होती है।

5 – बालों को हटाने के लिए शुगरिंग

via

शरीर पर बालों को हमेशा बदसूरत माना जाता है मिस्रियों ने ‘बॉडी शुगरिंग’ द्वारा अवांछित शरीर के बाल निकालने का सहारा लिया। बॉडी शुगरिंग एक विधि है जिसमें शरीर के बालों को एक पेस्ट की मदद से हटाया जाता है जो पानी, चीनी, नींबू का रस से बना होता है। और इससे पता चलता है कि आधुनिक पद्धति की वैक्सिंग की तुलना में यह विधि कम दर्दनाक थी।

6 – एंटी-एजिंग के लिए बादाम का तेल

via

बादाम का तेल एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध है, इसलिए यह एजिंग से लड़ता है। यह मिस्र की महिलाओं की एक महत्वपूर्ण सौंदर्य रहस्य था।

7 – भोहों के लिए जले बादाम

via

मिस्र की महिलाए भोहों को मोटा करने के लिए बादाम को जलाकर भोहों पर लगाती थी।

8 – बाल और नाखूनों के लिए हीना

via

न सिर्फ बाल के लिए बल्कि अपने नाखूनों को रंग देने के लिए भी मिस्र की महिलाए हीना का इस्तेमाल करती थी।

अब तक आप समझ चुके होंगे कि बहुत सारी सौंदर्य युक्तियाँ और मेकअप रहस्य आज भी प्रमुखता से उपयोग किए जा रहे हैं। भूमध्य की कठोर जलवायु के कारण, मिस्रियों ने अपने शरीर की त्वचा का बहुत अच्छा ख्याल रखा हैं। तो आज ही अपनाये ये सौंदर्य रहस्य और हो जाए और भी ख़ूबसूरत।

Featured Image Courtesy:

Tagged

Review Overview

Summary

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *