भारत के प्रधानमंत्री क्यों ले जाते है हर विदेशी मेहमान को अहमदाबाद?

पॉलिटिक्स फीचर्ड

अभी हाल में काफी लंबे वक्त बाद इजराइल के प्रधानमंत्री भारत दौरे पर आए थे। हमेशा की तरह देश ने कोई भी कसर नहीं छोड़ी खातिर दारी में। यह पहली बार नहीं था जब किसी विदेशी मेहमान की आव-भगत इतने शानदार तरीके से की गयी हो। भारत तो जाना ही जाता है मेहमान नवाज़ी के लिए। और हम विश्वास भी करते है – अतिथि देवो भव में। और ऊपर से हमारे तत्कालीन प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जो खास तौर पर ध्यान रखते है मेहमानो का।

सूत्र भी कहते है इजराइल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू पीएम नरेंद्र मोदी के खास दोस्त हैं, तो और भी ज़रूरी हो जाती है एक शानदार मेहमान नवाज़ी। और आपको यह भी जानना चाहिए कि पीएम नरेंद्र मोदी उन्हें नीक नेम ‘बीबी’ कहकर बुलाते हैं। दिल्ली की तीन मूर्ति चौक का नाम बदलकर तीन मूर्ति हाइफ चौक भी रख दिया गया था उनके आदर में।

via

इजराइल के प्रधानमंत्री की भारत सैर:

यूपी के आगरा शहर में ताजमहल के दीदार से हुई थी नेतन्याहू और उनके परिवार की भारत सैर। जहां उनका स्वागत यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया था। इसके बाद उनका यात्रा रथ पंहुचा अहमदाबाद, गुजरात। जहां उनका स्वागत और किसी ने नहीं बल्कि भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। लेकिन राजनीती में हर बात का जवाब देना पड़ता है और हुआ भी ऐसा। कांग्रेस ने पीएम नरेंद्र मोदी पर दागे कुछ कि वो हर बार अपने विदेशी मेहमानों को अहमदाबाद ही क्यों घूमाते हैं?

via

सोचा जाए तो यह सवाल वाजिब भी है। भारत 29 राज्य और 7 केंद्र शासित प्रदेश का समूह है तो अहमदाबाद ही क्यों ! क्या प्रधानमंत्री इसलिए सभी को अहमदाबाद के दीदार करते हैं क्योंकि वे गुजरात से है? नेतन्याहू से पहले चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी अहमदाबाद यात्रा पर गए थे और उससे पहले जापान के पीएम शिंजो आबे भी.

हो सकता है प्रधान मंत्री विदेशी मेहमानों को अपने विकासित परियोजनाओं को दिखाना चाहते हैं! गुजरात की तरक्की का पूरे विश्व में गुणगान करना चाहते हैं। यह गुजरात मॉडल को प्रमोट करने की रणनीति भी हो सकती है !

किन विदेशी मेहमानो ने की है अहमदाबाद की यात्रा:

2014 में चीन के राष्ट्रपति शीं जिनपिंग गए थे गुजरात।

via

2017 में जब जापान के पीएम शिंजो आबे ने की थी अहमदाबाद की यात्रा ।

via

और अभी हाल ही में इजराइल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू को करवाई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद की यात्रा।

via

अब क्या है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंशा अहमदाबाद की यात्रा करवाकर, ये तो वो ही जाने परन्तु सवाल तो उठेंगे ही।

featured image courtesy:

Tagged

Review Overview

Summary

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *