जाने इंडिया के अलावा दूसरे देशो में कैसे मनाया जाता है वैलेंटाइन डे

फीचर्ड रिलेशनशिप

सभी को पेपरफीड की तरफ से “हैप्पी वैलेंटाइन्स डे” | वैलेंटाइन डे प्यार का दिन और मोहब्बत का इजहार करने वालों का दिन माना जाता है लेकिन कुछ जगह पर इस दिन को सेलिब्रेट करना किसी खतरे से कम नहीं। आप समझ रहे होंगे कि हम कहां की बात कर रहे हैं। आज भी इंडिया में वैलेंटाइन डे को सेलिब्रेट करने में पूरी तरह से आजादी नहीं है।

via

वैसे आजकल ट्रेंड बदल रहा है, वैलेंटाइन डे किसी फेस्टिवल की तरह सेलिब्रेट किया जाता है। गुलाब दे के वैलेंटाइन्स डे की शुरुआत होती है | शुरू होकर पूरा वीक वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट किया जाता है।

via

दुनिया के कई देश ऐसे हैं जहां इस दिन को सेलिब्रेट करने के लिए पहले से ही तैयारियां शुरू हो जाती हैं। अलग-अलग देशों में वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट करने के अपने अलग तरीके और अपनी अलग-अलग परंपराएं हैं।

चलिए जानते हैं कहां और कैसे सेलिब्रेट किया जाता है वैलेंटाइन डे :

1. फिलिपीन्स :

via

फिलिपीन्स में भी वैलेंटाइन डे अन्य देशों की तरह ही मनाया जाता है । यहां हजारों जोड़े इसी दिन को अपना वैडिंग डे मनाने लगे हैं । यहां इस दिन लोग मॉल या दूसरे सार्वजिनक स्थानों पर एकत्रित होकर सामूहिक विवाह करते हैं ।

2. इग्लैंड :

via

ऐसा कहा जाता है कि वैलेंटाइन डे के मौके पर इंग्लैंड में महिलाएं अपने तकिए पर तेज पत्ते रखती हैं । ऐसा इसलिए ताकि जिससे उनका होने वाला पति सपने में आए ।

3. दक्षिण अफ्रीका :

via

वैलेंटाइन डे के दिन दक्षिण अफ्रीका में प्रेमी जोड़े दिल को बाजुओं में बांधते हैं । इस दिन यहां का नजार देखने लायक होता है ।

4. जापान :

via

जापान में वैलेंटाइन्स डे सिर्फ पुरुष ही मनाते हैं | इस दिन जापान की महिलायें अपने दोस्तों, पति, भाई, दोस्तों को और प्रेमी को थैंक्स बोलने के लिए चॉकलेट्स देती हैं।

5. दक्षिण कोरिया :

via

दक्षिण कोरिया में वैलेंटाइन डे पर अपने प्यार का इजहार करने के लिए महिलाएं पुरुषों को चॉकलेट्स और गिफ्ट्स देती हैं और अगले महीने 14 मार्च यानी ‘व्हाइट डे’ पर पुरुष महिलाओं को रिटर्न गिफ्ट देते हैं ।

6. इटली :

via

इटली में वैलेंटाइन डे स्प्रिंग फेस्टिवल के रूप में मनाया जाता है। इस मौके पर लोग बगीचों में इकट्ठा होते हैं और म्यूज़िक को एंजॉय करते हैं। ऐसा कहा जाता है कि यहां कंवारी लड़कियों सुबह ही उठ जाती हैं और सुबह-सुबह जो पुरुष महिला को दिखता है संभवतः वो ही महिला का होने वाला पति होगा।

7. ब्राजील :

via

ब्राजील में वैलेंटाइन डे फूल, चॉकलेट्स, कार्ड और तोहफों के साथ मनाया जाता है। यहां 12 जून को वैलेंटाइन डे मनाया जाता है। यहां के लोग इस दिन को सेंट एंथोनी डे के रूप में मनाते हैं।

यह भी ज़रूर पढ़े :

सगाई से शादी के बिच अक्सर यह गलती करते हैं कपल्स, आप ना करें यह गलती

Featured Image Courtesy

Tagged

Review Overview

Summary

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *