आपको ज़रूर जानने चाहिए इंटरनेट पर ट्रोल से निपटने के 6 तरीके

फीचर्ड लाइफस्टाइल

हर चीज की कुछ खासियत कुछ पहलू होते हैं जो इसे नकारात्मक तरीके से प्रतिबिंबित कर सकते हैं। आज, इंटरनेट के बिना किसी के जीने का अनुमान भी नहीं लगाया जा सकता है। एक दशक पहले लक्जरी होने से, अब यह एक आवश्यकता में बदल गया है। इंटरनेट पर, विशेष रूप से सोशल मीडिया पर, ऐसे लोगों के विशिष्ट समूह होते हैं जिन्हें ट्रोल कहा जाता है। एक ऑनलाइन शब्दकोश के अनुसार, ट्रोल वो होता है जो इंटरनेट पर दूसरों को उत्तेजित करता है और उनका दुरुपयोग करता है।

via

यदि आप सोशल मीडिया पर हैं और किसी विशिष्ट मुद्दे पर अपने विचार व्यक्त करते हैं, जो कि बड़ी संख्या में लोगों के बीच जाते हैं, तो आप को ट्रोल होने के काफी नज़दीक पहुंच जाते है। तो चलिए जानते है इंटरनेट पर ट्रॉल्स से निपटने के तरीके।

यहाँ जाने ट्रोल से निपटने के तरीके:

1. उन्हें नज़रअंदाज़ करें

via

ट्रोल से निपटने के लिए सबसे सरल और सबसे अच्छे तरीकों में से एक उन्हें नज़रअंदाज़ करना। वे आपकी प्रोफ़ाइल पर टिप्पणी करेंगे, आपको स्टॉक करेंगे लेकिन हो सकता है वे इन सब बातों को आपका ध्यान प्राप्त करने के लिए करते हैं। यदि आप उनसे बचते हैं और उनके साथ नहीं जुड़ते हैं, तो एक बिंदु के बाद वे थके हुए होंगे और आप को ट्रोल करना बंद कर देंगे।

2. अपने विचार निडर होकर रखें

via

यदि आप ट्रोलर्स का सामना करना चाहते है, तो सुनिश्चित करें कि आप फर्म रहे और अपने विचारों से डगमगाए नहीं। निडर रहें और मज़बूती से उनसे कहें कि आप वही करेंगे जिसमे आप विश्वास करते है।

3. हिंसा से दूर रहें

via

अतीत में ऐसे उदाहरण दिए गए हैं, जहां ट्रॉलिंग की एक सामान्य घटना एक पूर्ण हिंसा में बदल गयी है। यदि आप सोशल मीडिया पर खतरा महसूस करते हैं, तो पुलिस को इसकी रिपोर्ट करें या इसे किसी के पास साझा करें। हिंसा के प्रति उत्तर देने में कोई मतलब नहीं है।

4. उनकी पहचान प्रकट करें

via

इनमें से अधिकांश ट्रोल एक नकली नाम, प्रोफ़ाइल और चेहरे के पीछे काम करते हैं। यदि आप किसी को जानते हैं जो नैतिक हैकिंग करता है, तो उनकी मदद मांगे ट्रोल करने वाले को ढूंढने में। और एक बार जब उसकी पहचान सामने आती है, तो उसकी पहचान को सबके सामने प्रकट कर दें। या आप इस मामले पर साइबर पुलिस से परामर्श भी कर सकते हैं।

5. उन्हें ठीक करें

via

अगर किसी व्यक्ति ने तथ्यात्मक गलत सूचनाओं के आधार पर आप पर हमला किया है या आप को तंग कर रहे हैं, तो आपको सबसे पहले सही तथ्यों को उनके ध्यान में लाने की कोशिश करनी होगी। उन्हें ठीक करने का प्रयास करें और उन्हें समझाएं कि वे जो वे सोच रहे हैं वह गलत सूचनाओं पर आधारित है। यदि वह व्यक्ति बहुत आक्रामक है, तो वह अपनी गलती का एहसास नहीं करेगा, लेकिन वहां कुछ उचित लोग भी हैं जो सही हो जाने के बाद ट्रोलिंग में शामिल नहीं होंगे।

6. लड़ें शब्दों से

via

यदि कोई अन्य विकल्प बचा नहीं है, तो युद्ध के मैदान में आएं और उनके साथ लड़ें शब्दों से। हालांकि वे अपने आक्रामक तरीकों के कारण आप पर भारी पड़ सकते हैं, आपको यह समझना चाहिए कि आप कम नहीं हैं। आपको उनके स्तर पर आना होगा और शब्दों से उन्हें हराना होगा।

वैसे तो आज की पीढ़ी के लिए इंटरनेट एक वरदान से कम नहीं है। हालांकि, अगर वरदान उपयुक्त तरीके से उपयोग नहीं किया जाता है तो एक वरदान आसानी से बदल सकता है अभिशाप में। दुर्भाग्य से, इंटरनेट पर कुछ ऐसे लोगों की पूरी फ़ौज है जो बेरोजगार हैं और दूसरों को ट्रोल करके अपना समय बिताते हैं। यदि आप सोशल मीडिया पर हैं, तो आप इन लोगों को किसी दिन सामना करना पड़ेगा, इसलिए उनके लिए तैयार रहना चाहिए।

featured image courtesy:

Tagged

Review Overview

Summary

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *