होली की हुड़दंग, कहीं आपके बच्चो के लिए ना बन जाए मुसीबत

न्यूज़ फीचर्ड

“बुरा ना मानो होली है” बोल-बोल कर हम हर किसी को रंगो से भर देते हैं | हर कोई पुरे साल इस खूबसूरत त्योहार का इंतज़ार करता है जब चारों तरफ रंग ही रंग होते हैं और साथ ही साथ तरह-तरह के पकवान होते हैं। लेकिन इस त्योहार में कुछ बातों का ध्यान भी रखना होता है, ख़ासकर के जब बात आए बच्चों की तो उनका ख़ास ध्यान रखना ज़रूरी है क्यूंकि इस त्योहार में बच्चे रंगों के साथ जमकर मस्ती करते है ।

via

1. रखे खाने का ध्यान :

via

होली के मौज-मस्ती के माहौल में खाने-पीने में भी ध्यान नहीं देते इसलिए होली खेलने के पहले उन्हें अच्छे से कुछ खिलाकर भेजे ताकि वो इधर-उधर की चीज़ें ना खाएं क्यूंकि कभी-कभी भूख के मारे उन्हें ध्यान नहीं रहता और ऐसे में अगर वो उल्टा-सीधा खा लेते हैं |

2. सही रंग चुने :

via

बच्चों के लिए होली का रंग चुनते वक़्त हमेशा हर्बल रंगो का ही चुनाव करें, साथ ही साथ इससे पहले की बच्चे उन रंगों का प्रयोग करें आप उन रंगो को पहले अपनी त्वचा पर लगाकर चेक करें की कहीं इससे कोई एलर्जी रैसेज़ तो नहीं हो रही ।

3. बालों एवं त्वचा का रखे ख़ास ध्यान :

via

होली खेलने से पहले आप बच्चों के बालों में अच्छी तरह से सरसों या नारियल का तेल लगा दें और साथ ही साथ त्वचा पर बेबी मॉइस्चुराइजर या वैसलीन लगा दें ताकि रंग उनके बालों और त्वचा से चिपके नहीं और आसानी से साफ़ हो जाए ।

4. रखे कपड़ो का भी ध्यान :

via

होली के वक़्त बच्चों को फुल कपड़े पहनाएं ताकि उनका शरीर ढका रहे और ज़्यादा रंग उनके शरीर पर ना चिपके ।

5. रहे उनके इर्द-गिर्द ही :

via

जब आपके बच्चे होली खेल रहे हों तो ध्यान रहे की आप उनके साथ रहें और उनको अकेला बिल्कुल ना छोड़ें। आप ध्यान रखें की कहीं होली के रंग उनके आंखों या उनके मुँह में ना चला जाए। इसके अलावा उन्हें गुब्बारे में रंग भरकर ना खेलने दें नहीं तो गुब्बारे फूटने पर उन्हें चोट भी लग सकती है।

via

इसके साथ ही साथ आप उन्हें गलत चीज़ों से होली मनाने से रोकें जैसे कुछ बच्चे अंडे, मिट्टी, कीचड़ आदि से भी होली खेलने लगते हैं जिससे उन्हें इन्फेक्शन भी हो सकता है इसलिए उनकी सुरक्षा का पूरा ध्यान रखें | 

Featured Image Courtesy 

यह भी ज़रूर पढ़े : 

जाने कौन सी राशियों की महिलाओं को कौन सी बीमारी हो सकती है!

Tagged

Review Overview

Summary

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *