क्या आप जानते है आप अपने कर्मचारियों के लिए रावण कैसे हैं?

फीचर्ड लाइफस्टाइल

क्या आप एक मालिक(बॉस)है, जो कि बहुत सी या नेतृत्व वाली शक्ति का उपयोग करते है अपने एम्प्लाइज पर ?

क्या आप समूह के साथ सामूहिक रूप से काम करना पसंद करते है या प्राधिकरण का मज़ा उठाते हुए दुसरो को काम सौंपना पसंद है ? आप घमंडी है या दोस्ताना मालिक है ? खैर, आप पहले से ही सोच रहे होंगे की क्यों ये सवाल आपसे पूछे जा रहे है? हम तो बस आपके गुणों का पता लगाने की कोशिश कर रहे है जो आपको ‘सर्वश्रेष्ठ’ या ‘सबसे खराब बॉस’ के वर्ग में लाता है।

यहां कुछ लक्षण हैं जो आपको दिखाते हैं कि आप मुश्किल मालिक हैं, मेरा मतलब है कि आपके कार्यालय में कार्यरत लोगों के लिए रावण की तरह है। और है तो भला क्यों है ?

1. कोई मूल्यांकन नहीं

via

क्या आप मूल्यांकन से नफरत करते हैं? आपके कर्मचारियों के लिए मूल्यांकन है ही नहीं ऑफिस में ! बेचारे कर्मचारी, सचमुच जब आप अपने कर्मचारियों के लिए मूल्यांकन नहीं करते हैं, तो वास्तव में वे दुखी होते हैं, हालांकि वे नौकरी में कौशल और विकास दिखाते हैं।

2. हमेशा ऊपर रहने का एहसास दिलाते है

via

आप बॉसी हो सकते हैं, क्योंकि आप तो मालिक है। लेकिन बहुत ज्यादा कुछ भी किसी के द्वारा बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है। अपने कर्मचारियों के लिए थोड़ा अच्छा रहें और उनसे प्रेरित होकर देखें।

3. हर किसी के कार्य या समूह के कार्य में हस्तक्षेप

via

दूसरों के काम में हस्तक्षेप वास्तव में परेशान करने वाला होता है। किसी को भी अपने काम में हस्तक्षेप पसंद नहीं है इसलिए, एक मालिक बनना बेहतर होगा और टीमों को काम सौंपना होगा। उन्हें पर्यवेक्षण रखें, लेकिन हस्तक्षेप न करें।

4. ज़रूरत के समय भी छुट्टी ना देना

via

छुट्टी तभी ली जाती है जब सच्च में ज़रूरत होती है। क्यूंकि कोई भी अपने वेतन में कटौती नहीं करवाना चाहता है। उनके लिए अच्छा रहें और असली कारणों का पता लगाकर छुट्टी दें।

5. सबसे बुद्धिमान सिर्फ आप है

via

यह सिर्फ आत्मविश्वास से अधिक है। सिर्फ इसलिए कि आप मालिक हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आप सब कुछ जानते हैं और बाकी कुछ भी नहीं।

6. सुझाव और राय को स्वीकार ना करना

via

राय और अपने कर्मचारियों के सुझाव के लिए खुले होने में कोई नुकसान नहीं है । वे नवीन विचारों और व्यापार रणनीतियों के साथ आ सकते हैं। उन्हें सुने और बाद में उनके सुझाव पर सोचें।

7. कभी भी बदलाव के लिए तैयार नहीं

via

परिवर्तनों को स्वीकार करने के लिए तैयार रहें। वे जीवन या आपके व्यवसाय में नई चीजों और वाइब्स लेकर आते हैं कभी भी परिवर्तन से डरे नहीं।

8. समूह की सफलता का श्रेय लेना

via

उस व्यक्ति को श्रेय दें जो इसे योग्य हो। उन चीजों का श्रेय लेने की कोशिश न करें जिसमे आपने कुछ नहीं किया है।

वास्तव में, ये वे गुण है जो आपको अच्छे या बुरे बॉस के वर्ग में डालते है। यदि आप ये सभी चीज़े करते है तो आप एक रावण बॉस है।

Featured Image Courtesy:

Tagged

Review Overview

Summary

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *