यह 16 साल की लड़की ने वर्ल्डकप में 2 बार रह चुकी विनर को हरा कर जीता गोल्ड मैडल

फीचर्ड स्पोर्ट्स

कभी कभी आप यह तो ज़रूर सोचते होंगे की यार हम आखिर कर क्या रहे हैं ? मनु भाकर, इस नाम को आपने पिछले कुछ दिनों में एक बार ना एक बार तो जरूर ही सुना होगा। ये हरियाणा की हैं। जहां पिछले महीने में एक के बाद एक कई सारे रेप की घटनायें सुनने को मिली थीं। जिसके कारण हरियाणा को रेप की राजधानी भी कहा जाने लगा था। उसी राज्य से निकलकर मनु भाकर ने इतनी कम उम्र में वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता है।

via

इतनी कम उम्र में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली महिला :

via

मनु भाकर इतनी कम उम्र में वर्ल्ड चैंपियन में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली महिला बनी हैं । इंटरनेशनल शूटिंग स्पॉर्ट्स फेडरेशन विश्वकप, निशानेबाजी (ISSF) मेक्सिको में हो रहा है जिसमें मनु भाकर ने एक नहीं बल्कि दो गोल्ड मेडल जीता है ।

via

मेक्सिको में इंटरनेशनल शूटिंग स्पॉर्ट्स फेडरेशन की तरफ से हुए वर्ल्ड कप में हरियाणा की मनु भाकर ने सबसे पहले 10 मीटर एयर पिस्टल सिंगल चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता।। फिर उसी दिन मनु ने मिक्स्ड इवेंट में दूसरा गोल्ड अपने नाम किया।

via

दो बार हरायी वर्ल्डकप चैंपियन को :

via

मनु भाकर ने सिंगल्स मुकाबले में दो बार की वर्ल्ड कप विनर रही अलेजांद्रा जावाला को हराकर ये गोल्ड मेडल अपने नाम किया था । अलेजांद्रा जावाला मेक्सिको की हैं और उन्हें हराना शुरू में काफी मुश्किल माना जा रहा था । लेकिन मनु ने 24 शॉट्स के फाइनल के अंतिम शाट में 10.8 अंक का स्कोर बनाया जिससे उनका कुल स्कोर 237.5 हो गया । वहीं जावाला का स्कोर 237.1 अंक था जिसके कारण उन्हें सिल्वर से संतोष करना पड़ा ।

 

16 साल की हैं यह गोल्डन शूटर :

via

मेक्सिको में चल रहे इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट्स फेडरेशन (ISSF) में भारत के लिए दो गोल्ड जीतने वालीं मनु भाकर के पिता राम किशन भाकर इतना कहते ही जोर से हंस देते है |

वे कहते हैं, “मैं पेशे से मरीन इंजीनियर हूं. लेकिन पिछले दो साल में बस तीन महीने के लिए ही शिप पर गया हूं” |

उनकी हंसी में एक गर्व का अहसास तो था, लेकिन नौकरी छूटने का ज़रा भी मलाल नहीं था |

यह भी ज़रूर पढ़े :

जाने ऐसा क्या मजाक किया हर्षल गिब्स ने जो बदतमीजी पे उतर गए आर. आश्विन

Featured Image Courtesy

Tagged

Review Overview

Summary

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *