7 फूड्स जो ले जाएंगे आपको हॉस्टल की यादों में

खान-पान फीचर्ड

छात्रावास (हॉस्टल)के जीवन का उल्लेख हमें यादों की गहराईयों में हमेशा ले जाता है। यदि आपने भी आवासीय कॉलेज में अध्ययन किया है और अच्छे खाने के लिए बहुत संघर्ष किया है तो आपको आज भी वो खाने की चीज़े याद आती होंगी। छात्रावास का जीवन वह जीवन है जो तब होता है जिसे हम कभी नहीं भूल सकते है। और खाना, छात्रावास के जीवन की महत्वपूर्ण यादें बनाने में अहम किरदार निभाता है। यदि आप अच्छी तरह से आत्मनिरीक्षण करते हैं तो आप भी हमारे साथ सहमत होंगे।

पानी जैसी दाल से आधी पकाई गई चपातियों तक, भारतीय हॉस्टलरों को इस तरह के भयावह अनुभवों के माध्यम से गुज़ारना पड़ता है और यही सब यादें बन जाता है।

लेकिन कुछ ऐसे हॉस्टल फूड्स भी होते है जो आज भी आपको उन दिनों की याद दिला ही देते है। तो चलिए जानते है उनके बारे में।

1. सैंडविच:

via

सबसे जल्दी बनने वाला, विविधता से भरपूर, कभी-कभी पौष्टिक भी होता था हॉस्टल के भूख का सहारा जो था सैंडविच। जो आज भी हॉस्टल की याद दिलाता है सभी को।

2. रोल्ड-चपाती:

via

आपने अपनी पसंद की फिलिंग के साथ रोल्ड-चपाती तो बनाई ही होगी होस्टल में। इसलिए, हॉस्टल की चपातियां इतनी भी बुरी नहीं होती थी। जो रात में जागते रहते थे वे बेस्वाद चपातियों को ट्विस्ट देकर एन्जॉय करते थे।

3. कटिंग चाय और कुकीज़:

via

आप कॉलेज के जीवन में चाई के प्रति अपनी भक्ति को बढ़ते हुए देख सकते हैं। आस-पास के स्टॉल पर अंडे और ब्रेड के साथ चाय का आनंद कुछ और ही होता है। और जब कुछ ना हो, तब कटिंग चाय और कुकीज़ ही जीने का आसरा बन जाती है।

4. मैगी:

via

मैगी होस्टलर्स की जान होती है। मैगी उन लोगों के लिए सच्चे मसीहा की तरह होती है जो हमेशा ही जल्दी में रहते है। जो मज़ा मैगी में होता है, वो किसी और चीज़ में नहीं होता है। होस्टलर्स उनकी पूरी हॉस्टल लाइफ मैगी के भरोसे गुज़ार देते है।

5. स्क्रैम्ब्लड एग:

via

हॉस्टल में रहकर हम रसोईघर में ना जाने और खाना ना पकाने के नियम को तोड़ देते है। ज़रूरत और भूख खाना पकाना तो सिखा देती है और हॉस्टल में बनने वाले खाने से छुटकारा भी दिला देती है। और जब खुद खाना पकाने की बात आती है तो अंडे से ज़्यादा विविधता किसी और चीज़ में नहीं होती है।

6. ड्राई फ्रूट्स:

via

जब हम घर से पढाई के लिए कहीं बहार जाते है और हॉस्टल में रहने वाले होते है तो प्यार के प्रतीकात्मक रूप में माँ ड्राई फ्रूट्स ज़रूर पैक करती है। इसके अलावा, केक और कुकीज, घर के बने अन्य खाद्य पदार्थ भी कभी अकेले खाने को नहीं मिलते है।

7. भेल पूरी:

via

चटपटी भेल पूरी को आसानी से तैयार होने वाली आधी रात के नाश्ते के लिए सर्वश्रेष्ठ हॉस्टल खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है। जो छात्र भोजन को काफी दयनीय, बेस्वाद और उबाऊ पाते हैं, आम तौर पर उबले हुए आलू, पफ़ड राइस, कुरकुरे चिप्स, हरी मिर्च और इमली सॉस के साथ भेल पूरी बनाते है।

यदि आप भी चाहते हैं हॉस्टल की यादों में खोना तो लेट नाईट इन फूड्स को ज़रूर बनाकर खाएं।

featured image courtesy:

Tagged

Review Overview

Summary

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *