चुने के यह फायदे सुन लोगे तो लगाना भूल जाओगे और खाना शुरू कर दोगे

फीचर्ड हेल्थ

वक्त के साथ हमारे निजी जीवन, सामजिक जीवन और आर्थिक जीवन तीनों में बहुत अधिक फर्क आया है। और यह फर्क हर जगह देखने को मिलता है जैसे घरेलु नुक्से का स्थान आज कल दवाइयों ने ले लिया है। कहा जाता है आज के दौर में टेक्नोलॉजी चरम पर है बावजूद इसके पहले की तुलना में आज अस्वस्थता लोगो में ज़्यादा है। शायद इसका एक कारण हमारा हमारे घरेलु नुस्खों का भूलना है। आज ऐसे ही लगभग भुला चुके घरेलु नुस्खे के बारे में हम बात करने वालें हैं। आज हम आपको चुना खाने से होने वाले फायदे के बारे में अवगत करवाएँगे। सफ़ेद रंग का यह चुना जो पान में लगाने में उपयोग किया जाता है वो आपकी अपेक्षाओं से कहीं ज़्यादा गुणकारी है। आइये उसके गुणों को विस्तृत से जानने की कोशिश करते हैं।

पीलिया

via

पीलिया होने पर भी इसका उपयोग दवा के रूप में किया जा सकता है। दरअसल गेहूं के समान चुने के छोटे से दाने को प्रतिदिन गन्ने के रस के साथ पिलाने से पीलिया ख़त्म हो जाता है। नपुसंकता और गर्भधारण न कर पाने की समस्या भी इस उपाय से हल हो सकती है।

लम्बाई और स्मरण शक्ति

via

दहीं, दूध, दाल, या पानी में गेहूं के एक दाने के बराबर चुना डालने से लम्बाई तो बढ़ती है मगर इसके साथ-साथ पढाई के लिए स्मरण शक्ति भी बढ़ती है। वहीं इसे करने से जहाँ रक्त शुद्ध होता जाता है और बुद्धि का भी विकास होता है। इसी कारण आपकी स्मरण शक्ति पहले की अपेक्षा और समृद्ध हो जाती है।

एनीमिया

via

अगर किसी को खून की कमी की वजह से एनीमिया जैसी बीमारी है तो वो सुबह खाली पेट अनार के ज्यूस के साथ अगर चुटकी भर चुना डाल कर रोज पिए तो उसे जल्द ही आराम मिल सकता है। अगर किसी कारणवश अनार का ज्यूस उपलब्ध नहीं हो सकता तो इसे किसी भी ज्यूस या पानी के साथ भी लिया जा सकता है।

मासिक धर्म

via

लड़कियों को अपने पीरियड्स के दिनों में अगर किसी भी प्रकार की कोई भी तकलीफ होती हो तो उसका सबसे अच्छी दवा है चूना । मेनोपौज़ की सभी समस्याओं के लिए गेहूँ के दाने के बराबर चूना हर दिन खाना दाल में, लस्सी में, नही तो पानी में घोल के पीना चाहिए। इससे ओस्टीओपोरोसिस होने की संभावना भी नहीं रहती।

दर्द निवारक

via

इसके अलावा चूना घुटने का दर्द, कमर का दर्द , कंधे का दर्द ठीक करता है। वहीं एक खतरनाक बीमारी है स्पॉन्डिलाइटिस वो भी चुने से ठीक हो सकती है। कई बार हमारे रीढ़ की हड्डी में जो मनके होते है उसमे दूरी बढ़ जाती है गैप आ जाता है जिसे ये चूना ही ठीक करता है।

मुंह की परेशानी

via

अगर मुंह में ठंडा गरम पानी लगता है तो चूना खाने से बिलकुल ठीक हो जाता है , मुंह में अगर छाले हो गए है तो चूने का पानी पिने से तुरन्त ठीक हो जाता है । शरीर में जब खून कम हो जाये तो चूना जरुर लेना चाहिए।

thumbnail resource

Review Overview

Summary

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *