दुनिया के यह देश रहते हैं बिना आर्मी के जानिये इसकी चौंका देने वाली वजह

न्यूज़ फीचर्ड

युद्ध शूरवीरों की पहचान है, युद्ध योद्धावों का मान है। हाँ हर समस्या का हल युद्ध नहीं हो सकता मगर मातृभूमि की रक्षा करने के लिए युद्ध लड़ना जरुरी भी हो जाता है। युद्ध शायद उस वक्त से अस्तित्व में है जिस वक्त से मानव जाती सही रूप से अस्तित्व में आई थी। तब से आज तक युद्ध ही शासन तय करता है। आज भी कई बड़े देश अपनी सैन्य शक्ति और शस्त्र के लिए काफी पैसे खर्च कर देते हैं। आज लगभग हर देश के बिच में एक होड़ लगी रहती है, खुद को शक्तिशाली दिखाने की। ऐसे में अगर में आपसे कहूँ की इस दुनिया में ऐसे भी कई देश है जहां आर्मी ही नहीं है तो क्या आप मानेंगे? शायद न मानें, लेकिन ये सच है, दुनिया में ऐसे कई देश हैं जिनके पास सैन्य बल नहीं है। आइये जानते हैं उनके बारे में …

मार्शल द्वीप

via

प्रशांत महासागर में स्थित एक द्वीप है जिसे मार्शल द्वीप कहा जाता है। लगभग करीब 52,634 आबादी वाला यह देश अपनी सुरक्षा के लिए कोई सैन्य बल नहीं रखता।

सोलोमन आइसलैंड

via

दक्षिण प्रशांत क्षेत्रों के सैकड़ों द्वीप समूह से मिलकर बने द्वीप समूह को सोलोमन आइसलैंड कहते हैं। यह पर्यटकों के बिच काफी लोकप्रिय है। यहाँ स्कूबा डाइविंग और कई वॉटर स्पोर्ट्स हैं। मगर कोई सैन्य बल नहीं है। इसकी वजह ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड के बिच का झगड़ा है। इसी कारण यहाँ कोई फ़ोर्स नहीं है।

पलाऊ

via

पश्चिम प्रशांत महासागर में स्थित पलाऊ भी एक द्वीप है। ये भी अपनी ख़ूबसूरती और स्कूबा डाइविंग के लिए मशहूर है। आपको जान कर हैरानी होगी की यहाँ बस 30 पुलिस कर्मी है वहीं आर्मी का नाम तो इन्होने सुना ही नहीं।

वैटिकन सिटी

via

वैटिकन सिटी इटली में स्थित एक ऐसा देश है जिसकी कोई आर्मी नहीं है। मगर कहा जा सकता है कि इटली की सेना वैटिकन सिटी की भी रक्षा करती है।

डॉमिनिका

via

1981 के बाद से डॉमिनिका में कोई आर्मी नहीं है। बता दें ये कैरेबियन सागर में बसा पहाड़ी द्वीप देश है, जो अपने गर्म पानी के झरने के लिए जाना जाता है।

समोआ द्वीप

via

समोआ द्वीप की सुरक्षा की जिम्मेदारी न्यूज़ीलैंड की आर्मी ने ली है क्योंकि इसके पास कोई सैन्य बल नहीं है। यह द्वीप सामोन द्वीप के छोटे छोटे समूह से मिलकर बना है।

अन्डोरा

via

यूरोप के छठे सबसे छोटे देश को अन्डोरा कहा जाता है। यहाँ की आबादी तक़रीबन 85 हज़ार है। इस देश में भी कोई आर्मी नहीं है। यह देश स्पेन और फ़्रांस से एक समझोते के तहत सुरक्षा लेता है।

thumbnail resource 

 

Review Overview

Summary

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *