6 कारण क्यों आपको क्रेडिट कार्ड के लिए कभी हाँ नहीं कहना चाहिए?

फीचर्ड लाइफस्टाइल

क्रेडिट कार्ड को जरूरत और संकट के समय में सबसे अच्छा दोस्त माना जाता है। हाँ, वे कभी-कभी साबित भी होते हैं हालांकि, मिलियन-डॉलर का प्रश्न यह है: क्या क्रेडिट कार्ड का मालिक होना सही है? आप यह भी तर्क दे सकते हैं कि क्रेडिट कार्ड के कई अन्य फायदे हैं, जैसे वे छूट और नगद वापस देने के लिए, 45 से 55 दिनों की ब्याज-मुक्त अवधि देते हैं, और क्रेडिट इतिहास बनाने में भी आपकी मदद करते हैं। दूसरी और यदि क्रेडिट कार्ड आपको अपने क्रेडिट हिस्ट्री और स्कोर का निर्माण करने में मदद कर सकते हैं, तो वे बेवक़्त से उपयोग किए जाने पर हमेशा के लिए उन्हें बर्बाद कर सकते हैं, जिसके कारण आप अपने व्यक्तिगत या गृह ऋण को कभी भी लेने में समर्थ नहीं होंगे? क्या आप यह भी जानते हैं कि दुनिया भर में करोड़ों लोग क्रेडिट कार्ड के कारण कर्ज के जाल में फंस जाते है?

क्यों? क्योंकि क्रेडिट कार्ड ‘स्पेंड नाउ एंड पे लेटर’ के सिद्धांत पर काम करते हैं – जो कि अधिकांश लोगों को जो वास्तव में कमाते हैं उससे अधिक खर्च करने के लिए प्रेरित करते हैं कभी-कभी किसी को प्रभावित करने के लिए और कभी-कभी बस अपनी ‘सामाजिक स्थिति’ बनाए रखने के लिए। और जब बहुत देर हो चुकी होती हैं, तब उनकी मूर्खता का पता चलता है।

इस प्रकार, आपको यथासंभव क्रेडिट कार्ड का उपयोग नहीं करना चाहिए। यद्यपि क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना बंद करने के कई कारण हो सकते हैं, यहां पर हम शीर्ष 6 कारणों पर एक नज़र डालते हैं:

1. क्रेडिट कार्ड ब्याज दरें महंगी होती हैं

via

क्रेडिट कार्ड की ब्याज दरें उच्च होती हैं। क्रेडिट कार्ड कंपनियां कुछ कार्डों पर ब्याज दरों को इतना बढ़ा देती है जो कि भुगतान कीमत से दोगुना हो जाता है और जब आप इन दोहरे अंकों की ब्याज दरों पर पैसे उधार लेते हैं, तो यह आपकी स्थिति में कोई मदद नहीं करता है।

2. क्रडिट से खरीदारी बजट के बाहर हो सकती है

via

लोगों को नगद के स्थान पर क्रेडिट के साथ भुगतान करते समय अधिक पैसा खर्च करना पड़ता है। इसका कारण यह है कि कोई उत्पाद खरीदते समय आपको रसीद पर सिर्फ हस्ताक्षर करने पड़ते हैं, उस वक़्त रुपय का नहीं सोचना पड़ता है। व्यावहारिक रूप से यदि आपको एक महीने के लिए उस उत्पाद के भुगतान के बारे में सोचना नहीं पड़ता है, तो यह आपको और अधिक उत्साहजनक बना देता है उस उत्पाद को खरीदने के लिए।

3. क्रेडिट कार्ड ऋण जाल के कारण हो सकता हैं

via

छिपी हुई शुल्क और निषेधात्मक ब्याज दरों के साथ, क्रेडिट कार्ड अक्सर कई लोगों को कर्ज की गहराई में धकेल देता हैं। जो किसी बिंदु के बाद मुश्किल बना देता है उससे निकलना।

4. छुपें नियम और शर्तें

via

यदि आप क्रेडिट कार्ड के लिए साइन अप करते समय वास्तव में नियम और शर्तों को पढ़ते हैं, तो आपको यह आश्चर्य होगा कि क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के बारे में आपको कितनी चीज़ों की जानकारी नहीं है। छोटे प्रिंट को पढ़ने से यह पता चलेगा कि कंपनी किसी भी समय ब्याज दर बढ़ाने, फीस, दंड के साथ ग्राहक को 2 सप्ताह तक कम सूचना देने का प्रावधान रखती है।

5. यह आपके क्रेडिट स्कोर को नुकसान पहुंचाता है

via

कम क्रेडिट स्कोर आपको ब्याज दर का भुगतान कितना करना है, उसे निर्धारित करता है। यदि आप भुगतान न किए गए क्रेडिट कार्ड ऋण के कारण क्रेडिट रेटिंग को कम करते हैं, तो आप भविष्य में काफी अधिक धन का भुगतान करने की उम्मीद कर सकते हैं, जब आप एक महत्वपूर्ण ऋण के लिए सोचते हैं, जैसे गृह ऋण।

6. भावनात्मक तनाव

via

यदि आप किसी भी पैसे का भुगतान करने के लिए बाधित नहीं हैं, तो आपको देरी से भुगतान, दंड, शुल्क, ब्याज, क्रेडिट स्कोर आदि के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी। यह मन की शांति उत्पाद की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है। सिर्फ किसी और के व्यवसाय को बढ़ाने या किसी चीज की खरीद के लिए जो आपको सचमुच की ज़रूरत नहीं है, के लिए मन की शांति क्यों गंवाना?

आपको याद रखना चाहिए, जब क्रेडिट कार्ड वित्तीय आपातकाल के समय आपका सबसे अच्छे दोस्त साबित हो सकता है, तो वे बेवजह रूप से इस्तेमाल किए जाने पर आपके सबसे खराब दुश्मन भी बन सकता हैं। इसलिए, आपके कार्ड को चालाकी से उपयोग करने और हर महीने पूरा भुगतान करने के लिए अपने आप को तैयार रखे।

Featured Image Courtesy:

Tagged

Review Overview

Summary

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *