ये हैं वो विवाद जिसने भारतीय क्रिकेटरों को ला दिया था मुश्किल में

फीचर्ड स्पोर्ट्स

कई अन्य क्रिकेट प्रेमी देशों के बीच, भारत इस खेल के प्रति अपने बेहद उत्साह के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। कोई आश्चर्य नहीं है, क्योंकि भारतीय क्रिकेट टीम ने अपनी कड़ी मेहनत से यह मुकाम हासिल किया है ताकि हम विश्व के सामने गर्व से क्रिकेट का नाम लें सकें। इसके अलावा, भारतीय क्रिकेट को सचिन तेंदुलकर, कपिल देव, सौरव गांगुली जैसे कई किंवदंतियों ने एक अलग ही पहचान दी है, जिनकी सफलता ने क्रिकेट को उचाईयों पर पहुंचाया हैं। लेकिन क्रिकेट कभी भी विवादों से मुक्त नहीं रहा, जो कि मीडिया के लिए मसाले से कम नहीं रहा। उस समय के आसपास, इन विवादों ने सुर्खियां बनायीं और हम साल के साथ उन्हें भूल गए। इसलिए, आज आपको फिर से उन विवादों की हम एक झलक दिखातें है।

भारतीय क्रिकेटरों के विवादों पर डालते है एक नज़र:

1 – गौतम गंभीर विवाद:

via

गौतम गंभीर पाकिस्तान के खिलाफ कानपुर (2007) में तीसरे एकदिवसीय मैच के दौरान शाहिद अफरीदी के साथ एक गर्मागर्म बहस का हिस्सा बनें। दोनों खिलाड़ी एक-दूसरे से भिड़ रहे थे। इसके कारण अफरीदी और गंभीर को मैच फीस के मुकाबले में 95% और 65% का फाइन किया गया क्योंकि वे एक-दूसरे के खिलाफ गालियों का इस्तेमाल कर रहे थे।

2 – सौरव गांगुली विवाद:

via

उन्हें फिल्मस्टार नगमा के साथ रिश्ते की वजह से विवादों का सामना करना पड़ा था। कहा जाता था कि नगमा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ महत्वपूर्ण 2001 टेस्ट सीरीज़ से पहले ‘सर्पदोष पूजा’ करने के लिए चित्तूर के श्रीकालहस्ती मंदिर में ‘कोलकाता के राजकुमार’ के साथ थीं। जब मीडिया के ज्ञान में यह आया, सौरव के लिए विवाद खड़े हो गए।

3 – एमएस धोनी विवाद:

via

उन्होंने 2015 में भगवान विष्णु के अवतार में एक विज्ञापन की शूटिंग की थी। हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं को चोट पहुंचाने के लिए बेंगलुरु अदालत में उनके खिलाफ एक मामला भी दर्ज किया गया। सुप्रीम कोर्ट ने ‘कैप्टन कूल’ से कुछ नहीं कहा और 5 सितंबर, 2016 को मामले को खारिज कर दिया और कहा कि यह प्रक्रिया ‘कैप्टन कूल’ के खिलाफ इस तरह के आपराधिक मामले की शुरुआत करने के लिए पर्याप्त नहीं थी।

4 – विराट कोहली:

via

विराट कोहली को क्रोधित व्यवहार के लिए जाना जाता है और जिसके द्वारा उन्होंने 2015 के आईसीसी विश्व कप के दौरान एक भारतीय पत्रिका के पत्रकार के साथ कथित तौर पर दुर्व्यवहार किया था, जिसने कथित तौर पर उनके और उनकी प्रेमिका अनुष्का के बारे में गलत तौर पर एक लेख लिखा था। हालाँकि बाद में, अपनी गलती महसूस होने पर उन्होंने उससे माफ़ी मांगने में कोई देरी नहीं की।

5 – एस श्रीसंथ विवाद:

via

इस केरल के तेज गेंदबाज को विवादों के राजा के रूप में समझा जाता है, जो जून 2012 में संकट में उतरे थे। उसके बाद उनके सह-यात्रियों में से एक ने आरोप लगाया था कि वह जहाज पर दुर्व्यवहार कर रहे थे। यह कहा गया था कि श्रीसंत को विमान में आपातकालीन निकास के पास बैठने की अनुमति नहीं दी गई थी, इसकी वजह से उन्होंने फ्लाइट अटेंडेंट के साथ भी दुर्व्यवहार किया था। हालांकि, बाद में यह आरोप खारिज कर दिया गया।

6 – हरभजन सिंह विवाद:

via

उन्होंने अपने धार्मिक उसूलों के खिलाफ जाकर एक विज्ञापन में अपने बालों का खुला रखा था। बाद में उन्होंने सिखों के चरमपंथी धार्मिक निकाय, शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (एसजीपीसी) से माफी मांगी और दावा किया कि उन्होंने जानबूझकर धार्मिक भावनाओं को चोट नहीं पहुंचाई थी।

7 – वीरेंद्र सेहवाग विवाद:

via

2011 के टी-20 विश्वकप में भारतीय क्रिकेट टीम के शानदार जीत के बाद, सभी देशवासी कप्तान धोनी की प्रशंसा कर रहे थे। वीरेंद्र सेहवाग ने दावा किया कि धोनी की कप्तानी ने जीत में कोई महत्व नहीं दिया, मजबूत टीम की प्रशंसा करना चाहिए। इस अपमानजनक कथन ने वीरेंद्र सेहवाग को विवाद में ला दिया था।

featured image courtesy:

Tagged

Review Overview

Summary

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *