जाने इन सुपरफ़ूड को खाने के लिए सही समय क्या है!

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केवल स्वस्थ भोजन खाना ही काफी नहीं होता है। स्वस्थ भोजन सही समय पर खाना बहुत महत्वपूर्ण होता है। लेकिन बहुत से लोग गलत समय पर खाद्य पदार्थ खाने के प्रभावों को नहीं पहचानते हैं। यह शरीर को फायदे से ज़्यादा नुकसान करता है। अब भी देर नहीं हुई है, सही समय पर खाने के महत्व को पहचानने की कोशिश करें। आज हम आपको कुछ सुपरफूड्स के बारे में बताते है जो हम सभी गलत समय पर खाते हैं, परन्तु हमे नहीं खाना चाहिए . तो, यहां उन खाद्य पदार्थों को जानिए जो हम गलत समय पर खाते हैं और जो हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं।

सुपरफूड्स जो हम गलत समय पर खाते हैं:

1. डार्क चॉकलेट

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डार्क चॉकलेट हार्ट के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है लेकिन गलत समय पर खाने से यह हृदय रोग होने की संभावना को बढ़ा देती है।
गलत समय – रात के समय खाना गलत होता है क्योंकि इसमें चीनी होती है।
सही समय- चॉकलेट खाने का सही समय दिन होता है।

2. केले

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केले शरीर को ऊर्जा देते है, लेकिन गलत समय पर खाने से नुक्सान भी पहुचातें है।
गलत समय- केले मैग्नीशियम में समृद्ध होते है जो पेट की समस्या को बढ़ा देते है, इसलिए रात के समय नहीं खाना चाहिए।
सही समय- दोपहर के समय खाना सही रहता है। इसमें मौजूद फाइबर शरीर को ऊर्जावान रखते है।

3. दूध

दिन के समय दूध पीने से आलस बना रहता है।
गलत समय- सुबह के दौरान दूध पीने से पचाने में मुश्किल हो जाती है।
सही समय- सबसे अच्छा समय रात है क्योंकि यह आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है और आप को नींद आती है।

4. दही

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दही पाचन प्रक्रियाओं में सहायता करता है।
गलत समय- रात के समय इसे खाने से ज़ुकाम, श्वसन तंत्र की समस्याओं, खांसी जैसी समस्याएं होती हैं।
सही समय- दोपहर में खाने से पाचन प्रक्रिया में सुधार होता है।

5. ग्रीन टी

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ग्रीन टी में गुणों की अधिकता होती है।
गलत समय- सुबह जल्दी खाली पेट।
सही समय- सुबह के अलावा किसी भी समय लिया जा सकता है

6. रेड वाइन

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इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो धमनी रोगों को रोकते हैं।
गलत समय- दिन का समय
सही समय- शाम के वक़्त वाइन पीने से दिन भर की थकान उतर जाती है।

7. कॉफी

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रात में कॉफी लेने से आपको नींद नहीं आएगी।
गलत समय- नाइट्स!
सही समय- सुबह में इसे पीने से सक्रिय और ऊर्जावान लगता है

8. चीनी

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चीनी में बहुत सारी कैलोरी और फैट होता है
गलत समय: रातों के दौरान, क्योंकि यह शरीर में वसा को बढ़ाता है
सही समय- दिन का समय सही रहता है।

9. चावल

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अधिकांश लोगों के लिए चावल मुख्य भोजन होता है जो कम से कम दो बार खाया जाता है – यानी आमतौर पर लंच और डिनर के लिए। इसमें कार्बोहाइड्रेट उच्च मात्रा में पाया जाता है।
सही समय- दोपहर के भोजन पर, जैसा कि चयापचय उच्च और पचाने में आसान है।
गलत समय- नाइट्स! क्योंकि स्टार्च की उच्च मात्रा हानिकारक होती है।

ये वे खाद्य पदार्थ होते हैं जो हम गलत समय पर खाते हैं – तो अगली बार इन्हे खाने से पहले समय के बारे में भी जागरूक रहें यदि आप वास्तव में सही परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं।

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